Jharkhand Board

BSEB: बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2022 का बदला सारा नियन-कानून |

0

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट-मैट्रिक परीक्षा 2022: पूरी पाली की परीक्षा 2022 रद्द होने पर जिम्मेदारी निश्चित करके करनी होगी कार्रवाई: अगले महीने में होने वाली इंटरमीडिएट-मैट्रिक की परीक्षा 2022 में अगर बुरा व्यवहार के कारण पूरी Shift यानी पाली की परीक्षा 2022 रद्द की जाती है तो DM जवाबदार होंगे। DM अपने लेवेल से जांच के बाद ज़िम्मेदारी निर्धारित करेंगे कि किस लेवेल से लापरवाही,चूक, उदासीनता या अअनुशासन का अभाव के कारण परीक्षा 2022 को रद्द करना अति अवाश्यक हो गया है। इस बात को लेकर शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त, DM, SSP और SP को निर्देश दिया है। की इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 से 14 फरवरी तक और मैट्रिक एक परीक्षा 17 से 24 फरवरी 2022 तक होनी है। इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए 28 जनवरी 2022 तक प्रश्न पत्र यानी Question paper से संबंधित जिलों में उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं, मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए 13 फरवरी 2022  को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे। इंटरमीडिएट और मैट्रिक की कॉपियों और उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा 2022 के बाद भवन में रखने की व्यवस्था होगी।

Bihar School Examination Board

छात्राओं के केंद्र पर केवल शिक्षिकाओं की होगी प्रतिनियुक्ति, परीक्षार्थी जूते पहन कर नहीं दे पाएंगे परीक्षा: परीक्षा 2022 में जूता-मोजा पहनकर इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में शामिल नहीं हो सकेंगे। अगर परीक्षार्थी जूता या मौजा पहनकर मैट्रिक-इंटरमीडिएट परीक्षा 2022  के साथ उन्हें केंद्रों पर प्रवेश नहीं मिलेगा। चप्पल पहनकर ही मैट्रिक-इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 परीक्षार्थी केंद्र के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। हर बेंच पर अधिक से अधिक 2 परीक्षार्थी मैट्रिक-इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में बैठेंगे। छात्राओं के परीक्षा 2022 केंद्रों पर केवल शिक्षिकाओं की प्रतिनियुक्ति होगी। किसी भी स्थिति में शिक्षकों को ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। सामान्य स्थिति में छात्रों के केंद्र पर पुरुष शिक्षकों की ड्यूटी होगी। पुरुष शिक्षकों की कमी पर ही शिक्षिकाओं को न्यूनतम संख्या में केंद्रों पर ड्यूटी लगाई जाएगी।

BSEB बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2022 का बदला सारा नियन-कानून

Bihar Board Dummy Registration Card 2022 10th 12th Class

एडमिट कार्ड छूट जाने पर भी परीक्षार्थी को मिलेगा परीक्षा में प्रवेश: यदि किसी छात्र या छात्राओं का एडमिट कार्ड यदि खो गया है या भूल से घर पर छूट जाए तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से परीक्षार्थी की पहचान की जाएगी। इसी आधार पर रोलशीट से सत्यापित कर उन्हें परीक्षा 2022 में बैठने की उपबंध इजाज़त दी जाएगी।

मूल्यांकन केंद्रों पर रखे जाएंगे 10-10 कंप्यूटर: इंटरमीडिएट-मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए निर्धारित केंद्र पर 10-10 कंप्यूटर लगाए जाएंगे। हर रोज जांची जाने बाली कॉपियों की एंट्री ऑनलाइन कराई जाएगी। जल्द से जल्द मूल्यांकन केंद्रों का निर्धारण कर कंप्यूटर के जानकार शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति कराई जाएगी।

BSEB: बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2022 का बदला सारा नियन-कानून

इधर, पहले दिन 197 ने छोड़ी मौलवी(cleric) एंव फौकानिया(fauquania) की परीक्षा: जिले में 6 केंद्रों पर शुरू हुई फौकानिया (fauquania) एंव मौलवी(cleric) की परीक्षा में पहले दिन सोमवार को 197 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा 2 पालिओं में हो रही है। केंद्रों पर परीक्षार्थी की कड़ी जांच के बाद प्रवेश दी गई। पहले दिन पहली पाली में 3409 और दूसरी पाली में 3410 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। परीक्षा के लिए चैपमैन, मुखर्जी सेमिनरी, बीबी कॉलेजिएट, मारवाड़ी उच्च विद्यालय, डीएन हाईस्कूल, आवेदा हाई स्कूल को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा देकर बाहर निकली छात्र रहमान ने बताया कि प्रश्नों का स्तर ठीक था।

A WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन होने के लिए ज्वाइन बटन दवाकर ज्वाइन हो सकते हैं। JOIN
B TELEGRAM CHANNEL ज्वाइन होने के लिए ज्वाइन बटन दवाकर ज्वाइन हो सकते हैं। JOIN
C FACEBOOK PASE ज्वाइन होने के लिए ज्वाइन बटन दवाकर ज्वाइन हो सकते हैं। JOIN
D INSTAGRAM ज्वाइन होने के लिए ज्वाइन बटन दवाकर ज्वाइन हो सकते हैं। JOIN

इंटर की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से ही होम सेंटर पर होगी।। Inter kii praayogik parikshaa 10 January se hii home center par hogi.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

720 Px X 88Px