Jharkhand Board

Bihar Board Examination Committee Patna:- बिहार बोर्ड ने जारी किया नया पैटर्न जाने बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर न्यू पैटर्न 2023, यहां से पूरी जानकारी

0

Bihar Board Examination Committee Patna: परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का पैटर्न बदल दिया गया है, आप यहां विस्तृत जानकारी पढ़ सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा साल 2023 में होने वाले मैट्रिक और इंटर का परीक्षा का पैटर्न बदलाव किया गया है इसके बारे में पूरी जानकारी पोस्ट मैं बताया गया है यहां पर बताया गया है के परीक्षा में कितने वस्तुनिष्ठ प्रश्न हुआ कितने लोग उतारिए और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे पूरी सिलेबस यहां पर से पीडीएफ अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप लोग वर्ष 2023 के परीक्षा में भाग लेने वाले हैं तो जानकारी को ध्यान पूर्वक से अवश्य पढ़ें।

Bihar Examination Board Exam Patna Button 2023

Bihar Examination Board Exam Patna के द्वारा मैट्रिक व इंटर बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में इस बार बदलाव किया गया है क्योंकि पिछले पिछले वर्ष मैं लॉकडाउन के चलते स्कूल और कॉलेज समय पर नहीं खुल पा रहा था और बच्चों की पढ़ाई अच्छे तरीके से नहीं कराया गया था इसी कारण से परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या दोगुनी हो गई है, लेकिन 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का पैटर्न अलग होगा। वहाँ बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या कम होगी, नीचे आपको किस विषय में कितने वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, इसकी विस्तृत जानकारी मिलेगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और 50% लघु उत्तर और लंबे प्रश्न पूछे जाएंगे।

Notice:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से संबंधित नए-नए अपडेट के लिए तो ग्रुप से जुड़ें, लिंक नीचे दिया गया है, लिंक पर क्लिक करके आप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

35 ऑब्जेक्टिव प्रश्न के जगह पर पर आदेश पर आस में रहेंगे पूरी जानकारी यहां से पढ़ें।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा में, सभी विषयों में, 70 अंकों की बोर्ड परीक्षा होती है और व्यावहारिक परीक्षा के लिए 30 अंक उपलब्ध होते हैं। इस विषय में 35 प्रश्नों के स्थान पर 42 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें आपको केवल 35 प्रश्नों का उत्तर देना है, पिछले वर्ष 35 के बजाय 70 प्रश्न पूछे गए थे। लेकिन इस बार केवल 42 प्रश्न 35 का प्रश्न होना चाहिए . उत्तर दिया।

40 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के बजाय 48 प्रश्न होंगे, पढ़ें पूरी जानकारी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा विषयों में जहां 80 अंकों की बोर्ड परीक्षा है और अभ्यास परीक्षा के लिए 20 अंक हैं, इस विषय में 40 प्रश्नों के बजाय 48 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, यानी 8 बहुविकल्पीय प्रश्न मौजूद होंगे। 40 साल पहले से। लेकिन 80 प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे, लेकिन इस समय वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई थी और 48 प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे, जिनमें 40 प्रश्नों का उत्तर देना है।

50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के बजाय 60 प्रश्न होंगे, पढ़ें पूरी जानकारी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा विषय में जिसमें 100 बोर्ड परीक्षा है यानी इस विषय में कोई अभ्यास परीक्षा नहीं है, 50 के बजाय 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, 10 बहुविकल्पीय प्रश्न 50 के बजाय 100 होंगे वस्तुनिष्ठ अंतिम उद्देश्य है। पूछे गए लेकिन इस बार 60 सवाल नहीं पूछेंगे, उनमें से 50 का जवाब दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और 50% लघु उत्तर और लंबे प्रश्न पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 में 50% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के विकल्पों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में कम होगी, इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है और 50% में छोटे उत्तर और लंबाई होगी। दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और लघु उत्तरीय प्रश्नों के लिए वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में कम होगी।


Read More…..

Leave A Reply

Your email address will not be published.

720 Px X 88Px